डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी सरकार को दिया यह बड़ा झटका, 5 जून को अमेरिका खत्म कर देगा यह अहम दर्जा

Sub Editor

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में बीजेपी (BJP) की प्रचंड जीत पर पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की जमकर तारीफ की थी. डोनाल्ड ट्रंप  (Donald Trump)  अक्सर भारत की तारीफ करते हैं, लेकिन अब एक हैरान करने वाली खबर आ रही है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जीएसपी व्यापार कार्यक्रम के तहत भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत ने अमेरिका को अपने बाजार तक समान और तर्कपूर्ण पहुंच देने का आश्वासन नहीं दिया है..

जेनरेलाइज सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (जीएसपी) अमेरिका का सबसे बड़ा और पुराना व्यापार तरजीही कार्यक्रम है. इसका लक्ष्य लाभार्थी देश के हजारों उत्पादों को बिना शुल्क प्रवेश की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है.  डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को कहा, “मैंने यह तय किया है कि भारत ने अमेरिका को अपने बाजार तक समान और तर्कपूर्ण पहुंच देने का आश्वासन नहीं दिया है. तदनुसार, पांच जून, 2019 से भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा समाप्त करना बिल्कुल सही है.”

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इस संबंध में अमेरिका के तमाम शीर्ष सांसदों की अपील ठुकराते हुए यह फैसला लिया है। सांसदों का कहना था कि इस कदम से अमेरिकी उद्योगपतियों को प्रतिवर्ष 30 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त शुल्क देना होगा. राष्ट्रपति ट्रंप ने चार मार्च को कहा था कि अमेरिका जीएसपी के तहत भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा खत्म करने पर विचार कर रहा है. इस संबंध में भारत को मिला 60 दिन का नोटिस तीन मई को समाप्त हो चुका है.

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा था, “मैंने अपने देश की ओर से, अपनी ओर से और हर व्यक्ति की ओर से बधाई दी. उन्होंने चुनावों में शानदार जीत दर्ज की. वह मेरे दोस्त हैं. भारत से हमारे बहुत अच्छे रिश्ते हैं.” राष्ट्रपति ट्रंप ने बाद में एक ट्वीट भी किया और मोदी को ‘महान व्यक्ति एवं भारत के लोगों का नेता’ कहकर उनकी तारीफ की थी.

 

Tags

Share This Article